इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं कि E Shram Card Kya Hai ? E Shram Card Ke Fayde , Benefits of E Shram Card . यदि आपको भी इस श्रम कार्ड के बारे में जानकारी चाहिए तो आप इस पोस्ट को पूरा End तक जरूर पढ़ें। 

E-Shram Card क्या है -

E-Shram Card भारत का एक सरकारी दस्तावेज है जिसकी मदद से श्रमिकों, मजदूरों, ड्राइवर आदि की मजदूरी को पहचान प्रदान करने के लिए इस श्रम कार्ड योजना की शुरुआत की गई ,यह एक ऐसा दस्तावेज है जिसको भारत सरकार ने सिर्फ मजदूरों और श्रमिकों के लिए बनाया है। 

E-Shram Card Kya Hai , Benefits Of E-Shram Card
E-Shram Card क्या है

यदि आप भारत सरकार की योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं। तब आपको जल्द ही अपना श्रम कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा लेना चाहिए। इसके लिए आप श्रम कार्ड के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। 

E-Shram Card की पात्रता -

जो भी भारतीय अपना श्रमिक कार्ड बनवाना चाहते हैं। उनकी पात्रता कुछ इस प्रकार से है। 

* - वहां भारतीय नागरिक हो। 

* - आवेदक की आयु 16 वर्ष से लेकर 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 

* - वैसे To इसमें किसी प्रकार की कोई अनुभव की आवश्यकता नहीं पड़ती है। लेकिन यदि आपको इस काम का 90 दिनों का अनुभव है। तब आप के लिए उपयोगी रहेगा। 

* - आर्थिक रूप से कमजोर बीपीएल कार्ड धारकों के लिए श्रमिक को प्राथमिकता दी गई है। 

Benefits of E-Shramik Card -

E-Shram Card योजना के अंतर्गत भारत के किसी भी कोने में कर रहे कार्य के द्वारा श्रम कार्ड द्वारा आपको एक अलग पहचान प्राप्त होती है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए इसका निम्न लाभ प्राप्त होता है। 

1-: श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन करवाने पर श्रमिक को एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर प्रदान किया जाता है। 

2-: इ-श्रमिक कार्ड की सहायता से श्रमिकों को अधिक से अधिक रोजगार के अवसर प्रधान किए जाते हैं। 

3-: दुर्घटना के अंतर्गत श्रम कार्ड धारकों को ₹200000 मुआवजा बीमा के रूप में दिया जाता है। 

4-: श्रम कार्ड धारकों को के बच्चों के लिए छात्रवृत्ति की उत्तम व्यवस्था की जाती है। 

5-: E-श्रम कार्ड एक ऐसी डेटाबेस को तैयार करता है जिसका आप लाभ उठा सकते हैं

श्रम कार्ड बनाने के दस्तावेज -

श्रम कार्ड बनवाने के लिए आपको कुछ दस्तावेज देना आवश्यक है। जिसमें आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक पासबुक और आपका मोबाइल नंबर काफी उपयोगी रहता है। 

मोबाइल से ई-श्रम कार्ड कैसे बनाएं -

भारत की पात्र व्यक्ति राज्य की किसी कोने में रहते हुए भी अपने मोबाइल से खुद का श्रमिक कार्ड बना सकते हैं। इसके लिए हम आपको जो स्टेप बताने जा रहे हैं। आप उस स्टेप को फॉलो करके अपना आश्रम कार्ड आसानी से अपने मोबाइल में बना पाएंगे। चलिए हम आपको इसके बारे में जानकारी प्रदान कर देते हैं। आपको अपने मोबाइल से इस श्रम कार्ड बनाना है। 

1-: आपको सबसे पहले इस श्रम कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। 

2-: उसके बाद आप को आधार से लिंक अपना मोबाइल नंबर को एंटर करना है।और आपके मोबाइल पर एक ओटीपी प्राप्त होगा उसको भरकर आप Submit करें।

3-: सबमिट करने के बाद आपको अपना पर्सनल व्यवसाय या पता दर्ज करना है ।

4-: उसके बाद आपको अपना बैंक अकाउंट की डिटेल्स को भरना है इन सब के पश्चात आप आपको आपका डॉक्युमेंट्स अपलोड करने के लिए कहेगा आपको अपना डॉक्यूमेंट फॉर्म को सबमिट कर देना है।

5-: जैसे ही आप सबमिट कर देते हैं अब आप कुछ ही समय में इस को आसानी से आप कहीं से भी निकलवा सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

आज हमने जाना Benefit of E Shram Card क्या है ? E Shram Card के बारे में आपको यदि कोई प्रॉब्लम आ रही है। तब आप हमें कमेंट के जरिए अपना सवाल किया अपना कोई सुझाव हमें दे सकते हैं।