आज के समय में हर घर में Ration Card बना हुआ है। और लोग अपने इस सरकारी दस्तावेज का इस्तेमाल भी कर रहे हैं। लेकिन जिनके पास राशन कार्ड नहीं है। वे लोग कहते हैं की Ration Card Kaise Banwaye या Ration Card Kaise Banaye। 

तो मैं आपको बताओ ना चाहता हूं। की आप किस प्रकार से अपना राशन कार्ड घर बैठे ही बनवा सकते हैं। और अपने घर के किसी मेंबर का नाम अपने राशन कार्ड में ऐड कराना चाहते हैं। वह आप बड़े हैं आसानी से ऐड करवा सकते हैं। इन सभी की जानकारी मैं आपको इस आर्टिकल में देने जा रहा हूं। 

जिन लोगों को अपने राशन कार्ड बनवाने में या सदस्य का नाम जोड़ने में कठिनाई हो रही है। तब आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा। मैं आपको राशन कार्ड से जोड़ी सभी जानकारी इस आर्टिकल में देने जा रहा हूं। आप यहां से अपने राशन कार्ड से जुड़ी जानकारी प्राप्त करके राशन कार्ड बनवा पाएंगे। और अपने घर के सदस्य का नाम जुड़वा पाएंगे। 

What Is Ration Card In Hindi -

राशन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज है। जिसे भारत सरकार ने गरीबों को सहायता पहुंचाने के लिए बनाया है। जिसकी सहायता से गरीब परिवार के लोगों को फ्री में चावल, गेहूं, चीनी, चना, दाल और तेल का सहायता मिलता रहता है। वैसे भी राशन कार्ड के भी कई प्रकार आते हैं। 

इसमें लाल कार्ड गरीब परिवार के लिए सफेद कार्ड उच्च परिवार के लिए और पीला राशन कार्ड वह मिडिल परिवार के लिए बनाया गया है। सब पर आपको समान मात्रा में सामान मिल जाता है। लेकिन जब पैसे की बात आती है। तब हमें सबसे कम दाम का लाल कार्ड ही के द्वारा अधिक राशन मिलता है। 

Ration Card Kaise Banaye, Ration Card Me Name Kaise Add Kare
Ration Card कैसे बनाएं

Ration Card कैसे बनवाएं या बनाएं -

पहले के समय में लोगों को राशन कार्ड बनवाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। लेकिन आज के इंटरनेट भरी इस दुनिया में राशन कार्ड बनवाना काफी आसान हो गया है। और आप घर बैठे ही अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़ा सा पैसा देना है और आपका राशन कार्ड आपके पास मिल जाएगा। 

वैसे तो आप राशन कार्ड को अपने ग्राम प्रधान या राशन कार्ड विक्रेता के माध्यम से भी बनवा सकते हैं। क्यों सुविधा आपको अच्छी लगती है। आप उस सुविधा के माध्यम से अपने राशन कार्ड को बनवा पाएंगे। 

Ration Card बनवाने के लिए उचित सामग्री -

राशन कार्ड को बनवाने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, परिवार के मुखिया का पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र , जाति प्रमाण पत्र, बैंक खाते का पासबुक ,मोबाइल नंबर और आपको अपने घर के सदस्यों की संख्या को भी वहां पर फील करवाना पड़ता है। आप उसकी मदद से बनवा सकते हैं। अप्लाई करने के बाद आपको ₹50 तक का फीस देना पड़ता है, उसके बाद आप का फार्म सबमिट होने के बाद इसे फील्ड वेरिफिकेशन के लिए भेजा जाता है उसके बाद आपको 30 दिनों के अंदर यह वेरिफिकेशन पूरा होने पर आपका राशन कार्ड बन जाता है और आप अपने राशन कार्ड को ऑनलाइन भी निकलवा सकते हैं। 

Note -: यह जानकारी उत्तर प्रदेश के सरकार द्वारा बनाई गई जानकारी है। जिसमें आपको अपने अलग-अलग प्रदेश का अलग-अलग नियम कानून होने की वजह से आपको इसे फॉलो नहीं करना है। यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी नहीं हैं। क्योंकि यह आर्टिकलशिप उत्तर प्रदेश के निवासियों के लिए लिखा गया है। और राशन कार्ड के बारे में जो भी जानकारी दी गई है। वह सिर्फ उत्तर प्रदेश की जानकारी दी गई है। 

मैं आशा करता हूं कि आपको यह आर्टिकल समझ आया होगा। यदि आपको इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई समस्या उत्पन्न हो रही है। या इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई सुझाव है। तब आप हमारे कमेंट बॉक्स में कमेंट के जरिए अपना सुझाव जा समस्या बता सकते हैं। हम आपकी मदद करने की पूरी कोशिश करेंगे। 

Post a Comment