Best Way To Study-आज मैं आपको बताने वाला हूं स्टडी करने का बेस्ट तरीका क्या होता है। यदि आप भी स्टडी करते हैं तो मैं आपको कुछ एसएससी क्रिस्ट आपके साथ शेयर करने जा रहा हूं। जिसे आप स्टडी आराम से और बेहतरीन ढंग से कर सकते हैं। चलिए हम जानते हैं कि स्टडी किस प्रकार से करते हैं स्टडी क्या होता है। इस स्टडी के क्या-क्या फायदा होते हैं और उसके लिए कौन-कौन से रोल हैं। 

हम जब भी पढ़ने की कोशिश में होते हैं तब हम सोचते हैं। कि सुबह हम जल्दी उठकर मन लगाकर अच्छे से पढ़ाई करेंगे। लेकिन हम सुबह जल्दी नहीं उठ पाते हैं और हमारा मन पढ़ाई में लगता भी नहीं है। हमको यह जानकारी नहीं प्राप्त हो पाती है कि हमारा नीद कब खुलेगा और ऐसे ही हमारा समय व्यतीत होता रहता है। जो हमारे लिए काफी नुकसानदेय होता है। अगर ऐसा ही चलता रहता है तो हमारा समय कैरियर सब बर्बाद हो जाता है और हमें यह पता भी नहीं लगता कि हमारा समय बर्बाद हो जाए। जब तक पता चलता है तब तलक बहुत सारी समय का खत्म हो गया होता है। 

आज के समय में पढ़ाई कौन सोशल मीडिया पर लोग एक्टिव ज्यादा खाते हैं और दोस्तों के साथ मस्ती करते रहते हैं। और इन सभी चीजों के कारण आपका समय धीरे-धीरे आप से दूर होता चला जाता है। आपको अपने छोटे से इस समय का सदुपयोग करने के लिए आपको मैं जो तरीका बताने वाला हूं। आपके लिए काफी इंपोर्टेंट होने वाला है। 

Best Way To Study , Study Tips
Study करने का श्रेष्ठ तरीका

The Way To Focus On Studies -

हम आपको यही बताना चाहते हैं कि आप यदि पढ़ाई में मन लगाना चाहते हैं। तो इसके लिए ना कोई उपाय है ना ही कोई तरीका बस आपको कुछ बातों का अपने ध्यान देना है। कि आपको आगे करना क्या है मेरे कहने का तात्पर्य है। कि यदि आप आगे चलकर कुछ बनाना चाहते हैं। इतना ही आपके लिए काफी है इससे आपकी पढ़ाई पर अधिक से अधिक फोकस होगा। आप का मन पढ़ाई में लगना शुरू हो जाता है। 

Hame Suraj Ugane Se Pahle Jaagna Chahiye -

आप यदि अपने लिए यह मोटिवेशन कर लेते हैं कि हमें सुबह में जल्दी जागना है। और हमें सूर्योदय होते हुए देखना है तो आप बिना कुछ किए ही उस समय से पहले जाग जाएंगे। जिस समय सूर्य उगता है 

आपको सिर्फ इतना ही ध्यान रखता है। कि आपको बस सूर्योदय से पहले कैसे भी करके हमें बिस्तर को छोड़ देना है। और हमें सुबह में जो सूर्य उगता है उसकी हमें लानी मामू को देखना है। 

तो आप कुछ भी ना करके भी उस समय जाग जाते हैं। और अपने इस कार्य को करने के लिए आप किसी भी प्रकार की कोई समस्या आपको नहीं आती है। बस आपका मोटिवेशन उस लक्ष्य पर होना जरूरी है। 

हमें यह जरूर पता है कि आपको यह कठिन लगाएगा। लेकिन आप निरंतर प्रयास करेंगे तो आप एक दिन जरूर ऐसा कर लेंगे। जब आप एक बार ऐसा कर लेंगे। तब आप यही सोचेंगे। कि मैं अब हर दिन जागना शुरू कर दूंगा। तो आप कुछ ही समय व्यतीत करके आप इस लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर लोगे। 

Aage Hame Kuchh Banna Hai -

जब अपने मन में यह धारणा बन कर लेंगे की हमें आगे चलकर कुछ बनना है। जैसे आईएएस आईपीएस कोई भी अधिकार आपको आना है। तब आप पूछ ही समय में अपने इस लक्ष्य को पाने के लिए एक अच्छा और श्रेष्ठ तरीका ढूंढ लेंगे। स्टडी करने का तो आप भी एक अच्छा सा ऊंचा पद प्राप्त करने के लक्ष्य के लिए आप सुबह में जल्दी उठना शुरू कर देते हैं। 

Padhai Me Man Kaise Lagaye - 

जब हम अपने मन में कोई दिन प्रतिज्ञा कर लेते हैं। तब हमें कुछ भी अच्छा नहीं लगता है सिर्फ हम पढ़ाई करने पर ही फोकस देने लगते हैं। यदि ऐसा करने से कोई रोकता है या आपको पढ़ाई में मन नहीं लगता है। और आपको आलस भरी रहती है क्योंकि आलस्य मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु होता है। जो हमारे किसी भी काम को करने के लिए आड़े आता है। 

क्योंकि आलस ही वह एक समस्या है जिसे हमें पढ़ाई करने और पढ़ाई में मन ना लगने का कारण होता है। और हमारे उस सफलता को पाने में बाधक भी बनता है। और वह हमारे किमती समय को बर्बाद करता रहता है। और यही हम आपको बताना चाहते थे। आपको यह याद दिलाना चाहता हूं कि यदि आप सोचते हैं। कि हमने तो कल 2 घंटे एक्स्ट्रा पढ़ाई कर ली है। तब आप इसी के फेर में फंस जाते हैं और आपका सही तरीके से पढ़ाई नहीं कर पाते हैं। 

Aalasya Kya Hai -

आलस्य मनुष्य का एक ऐसा अवगुण है जो हमारे सफलता में बाधक बनकर उभरता है। और आलस्य ही हमारे जीवन का महत्वपूर्ण समय को बर्बाद करता है। आलस्य में यह नहीं समझने देता है कि हमारा समय बर्बाद हो रहा है। लेकिन यदि थोड़ा सा आप इस बात का ध्यान रखना है। आपको कि हमें आगे कुछ बनना है। क्योंकि पीछे का समय जो बर्बाद हो गया है। वह तो बर्बाद हो गया है। अब आपको आगे के बारे में सोचना है। 

इसीलिए हम कहते हैं कि आप अपने जीवन में कभी भी आलस्य को अपने पास नहीं आने दे किसी भी प्रकार से खुद को प्रोत्साहित और प्रेरित करते रहना है। आपकी प्रेरणा से ही आलस्य दूर होता चला जाता है। आपको यदि आलस आ रहा है तब आप थोड़ा सा मोटिवेशनल वीडियो सुन सकते हैं। और आप देखेंगे कि आपके ऊपर उस लक्ष्य का जोश भर जाता है। लेकिन आपको अपने जिंदगी को आगे बढ़ाने के लिए इस लक्ष्य को बनाए रखना है। आपको दूसरे की बातों में नहीं आना है। और हमेशा यह ध्यान देना है कि हमें सुबह जल्दी उठना है। आपको इतना ध्यान देना है कि आपके ऊपर कभी भी कोई आलस्य उत्पन्न ना हो। 

Note - "यदि आप आलस्य से जितना दूर भागेंगे आपकी सफलता उतना ही नजदीक आती रहती है। "

अब हम समझ सकते हैं कि आप भी आलस्य को दूर भगाएंगे और आप भी एक सर्वश्रेष्ठ स्टडी करके दिखाएंगे और आगे चलकर खुद ही एक मिसाल बनेंगे। मैं उम्मीद करता हूं कि आपको पसंद आया पसंद आया है। तो आप ऐसे दोस्तों के साथ शेयर करें जो अलग से प्रेरित होना चाहते हैं या दूर भागना चाहते हैं। 

Post a Comment