आज मैं आपको बताने वाला हूं कि Why My Phone Is Hangingमोबाइल क्यों हैंग होता है। यदि आपको आपके मोबाइल को हैंग होने से बचाना है। तो आप इस आर्टिकल को पूरा एंड तक पढ़ें। जिसमें आप जान सकते हैं कि अपना मोबाइल हैंग क्यों हो रहा है। इसलिए हम आपको इसके बारे में जानकारी प्रदान कर देते हैं। जिससे आप अपने मोबाइल को हैंग होने से बचा सकते हैं। 

वैसे भी मोबाइल हैंग होने के लिए बहुत से कारण होते हैं। जिससे आपका मोबाइल हैंग होना शुरू कर देता है। लेकिन हम आपको कुछ इसके बारे में बता देते हैं। जिससे आप अपने मोबाइल फोन को हैंग होने से बचा सकते हैं। 

What Is Mobile Phone -

मोबाइल फोन वह डिवाइस है जिसको लोग अपने से ज्यादा देखभाल करते हैं। मोबाइल फोन के जरिए हम कहीं भी कभी भी किसी से भी बातचीत कर सकते हैं। मोबाइल फोन में यदि इंटरनेट व्यवस्था मौजूद है। तब आप देश विदेश की जानकारी अपने मोबाइल फोन में ही देख सकते हैं। 

मोबाइल क्यों हैंग होता है -

मोबाइल फोन हैंग होने की बहुत सारे कारण होते हैं। 

1-: जिसमें सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण कारण होता है। मोबाइल का पुराना होना जिसमें आधुनिक एप्लीकेशन का बोझ सहन नहीं कर पाता है। और वह मोबाइल हैंग होना शुरू कर देता है। 

2-: हमारी नई मोबाइल हैंग होती है। इसका मुख्य कारण होता है। उसका निम्न प्रकार से गुणवत्ता का प्रोसेसर में होना। जिससे हमारी नई से नई मोबाइल भी हैंग होने लगती है। 


Why My Phone Is Hanging, Mobile Hanging Kyo Hota Hai
मोबाइल क्यों हैंग होता है

3-: यदि आप कम बजट का फोन ले रहे हैं। तब आप कोशिश करें। कि इसमें कम से कम ऐप्स रखें जिससे आप अपने मोबाइल फोन को हैंग होने से बचा सकते हैं। 

4-: जब भी मोबाइल फोन खरीदने जाते हैं। तब सबसे ज्यादा ध्यान उनका RAM और ROM पर होता है। जबकि प्रोसेसर और ऑपरेटिंग सिस्टम पर लोगों का ध्यान नहीं जाता है। आपको यदि मोबाइल फोन खरीदना है। तब आपको रैम और रोम के अलावा अब मोबाइल के प्रोफेसर और ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी ध्यान देना जरूरी है। 

5-: जो मोबाइल में आप एप्लीकेशन को इस्तेमाल नहीं करते हैं। अपने मोबाइल से डिलीट कर दो। आपको अपने मोबाइल फोन में ईमेल आईडी और उसका पासवर्ड हमेशा याद रखना चाहिए। 

6-: अपने मोबाइल को समय-समय पर अपडेट करते रहे। जिससे आपके पास नए से नया वर्जन उपस्थित हूं। इससे भी आपका मोबाइल Leg नहीं करता है या हैंग नहीं करता। 

यदि आपको इन सब के बाद भी हैंगिंग को प्रॉब्लम आ रहा है। तब आपको इसका उपाय एक ही है। कि आप अपने मोबाइल फोन को बेच दी और थोड़ा सा बजट अपने मोबाइल में लगा कर एक नया फोन खरीद ले। और ऊपर दिए गए सभी बातों का ध्यान रखकर ही अपने मोबाइल को खरीदें। 

LTE और VOLTE में क्या अंतर है -

आज की मौजूदा समय में लोगों को इस बात का भी ध्यान रहता है। कि हमारे मोबाइल फोन में LTE और VOLTE  कौन सा अच्छा रहेगा। इसी को ध्यान में रखते हुए मोबाइल खरीदते हैं। 

हर मोबाइल फोन में 4G बोल्ट सपोर्ट नहीं करता है या करता भी है तो उसमें 4G LTE है या 4G LTE  इसको ध्यान रखना जरूरी होता है। इससे वैसे भी इतना फर्क नहीं पड़ता है आपको बस आपका नेटवर्क अच्छा होना चाहिए। 

जैसा की आप सभी को पता है कि हमें सबसे पहले 1G, 2G, 3G टेक्नोलॉजी को देखना पड़ा था। लेकिन आज के मौजूदा समय में हमें 4जी और आने वाले समय में 5G भी देखने को मिलेगा। 

लेकिन हम आपको बता देना चाहते हैं कि 4G बोल्ट को जो महत्वपूर्ण काम है। वह काल कनेक्टिविटी को सुधारना होता है। जैसे हमें 2G और 3G में उतना अच्छा नेटवर्क नहीं मिलता है। जितना आज के समय में 4G में प्राप्त होता है। और 4जी से हमें यह जानकारी मिलती है कि हम 4G में एचडी क्वालिटी की वॉइस कॉलिंग भी कर सकते हैं। 

जब हमारे 4G फोन में 4G LTE की सुविधा उपलब्ध होती है। तो हमारे फोन में अधिकतम 100 से डेढ़ सौ मेगा बिट्स प्रति सेकंड की अधिकतम डाटा स्पीड मिल सकती है। और समय ऐसा भी आ जाता है कि हमें अधिक से अधिक डाटा की खपत करनी पड़ती है। जिससे हमारे LTE और VOLTE  दोनों काफी महत्वपूर्ण होते हैं।

 इसीलिए आपको जिस भी मोबाइल फोन को इस्तेमाल करना है। आप उसको खरीद सकते हैं चाहे वह LTE हो या VOLTE दोनों अच्छी मोबाइल होती हैं।